डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी जैसी मिठास पाने के तीन विकल्प

डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी जैसी मिठास पाने के तीन विकल्प

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं होती हैं। उनमें से सबसे ज्यादा डायबिटीज परेशान करती है। क्योंकि ये अधिकतर लोगों में देखा गया है। डायबिटीज में रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। वहीं अगर इस रोग से निजात पाना है तो हमें थोडा परहेज करना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में लोग क्या खाएं और क्या ना खाएं ये सबसे बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए।

पढ़ें- डायबिटीज के रोगी भूल कर भी ना खाएं ये तीन खाद्य पदार्थ, हो सकता है भारी नुकसान

डायबिटीज में मीठा खाना मना होता है। इसलिए तो एक्सपर्ट मीठे का परहेज करने की सलाह देते है। वहीं जिसे मीठा काफी पंसद है तो वो कैसे बिना मीठा खाएं रह सकते है। ऐसे में अगर आप भी मीठा पंसद करते है और डायबिटीज के रोगी है तो आप चीनी की जगह पर इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से न केवल आप  सेहतमंद रहेंगे, बल्कि बिल्कुल चीनी जैसी मिठास भी मिलेगी। आइए जानते हैं-

खजूर का भी सेवन कर सकते हैं

आप चीनी की कमी को दूर करने के लिए खजूर का सेवन कर सकते हैं। खजूर सेहत के लिए बेहत गुणकारी फल है। इसमें भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीज चीनी की जगह पर खजूर का यूज कर सकते हैं। ग्लाइसेमिक इंडेक्स मापने की वह प्रक्रिया है, जिससे यह पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट से कितने समय में ग्लूकोज़ बनता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए नट्स बेहतर विकल्प हैं।

शहद का सेवन करें

आप चीनी जैसी मिठास के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। अतः यह डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयुक्त होता है। हालांकि, इसके सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें। इसके बाद ही शहद का सेवन करें। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। खासकर वजन कम करने में यह रामबाण दवा है। शहद में नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, और एमिनो एसिड पाए जाते हैं।

नट्स खा सकते हैं

डायबिटीज के मरीज चीनी की जगह पर नट्स का सेवन कर सकते हैं। ये फाइबर, प्रोटीन, असंतृप्त फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, आदि का प्रमुख स्रोत हैं, जिनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होते हैं। इससे आपको मीठे की कभी कमी नहीं खलेगी। साथ ही यह सेहत के लिए भी लाभदायक होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

अगर अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे ये चीजें, तो काबू में रहेगी डायबिटीज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।